September 19, 2024

अधिकाँश लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है और बाकी लोगों को भी निकाला जा रहा है। बचाव कार्य तेजी से और सही से चल रहा है:बलूनी

0

अधिकाँश लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है और बाकी लोगों को भी निकाला जा रहा है। बचाव कार्य तेजी से और सही से चल रहा है:बलूनी

 

 

 

 

 

गढ़वाल लोक सभा सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने शनिवार को केदारनाथ में अतिवृष्टि एवं भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। उनके साथ जिलाधिकारी और एसपी सहित स्थानीय प्रशासन तथा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के प्रमुख अधिकारीगण भी उपस्थित थे। बलूनी ने सभी अधिकारियों से मौजूदा स्थिति और चल रहे राहत एवं बचाव कार्यों पर चर्चा की तथा आपदा प्रभावित लोगों से मुलाक़ात भी की।

बाद में मीडिया से बात करते हुए बलूनी ने कहा कि हमारा ध्यान फंसे हुए लोगों को प्रभावित क्षेत्र से निकालने और उन्हें भोजन-चिकित्सा आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने पर है। यह संतोषजनक है कि जो लोग फंसे हुए हैं वे सुरक्षित हैं और प्रशासन के संपर्क में हैं। उन्हें भोजन और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। जैसे ही मौसम साफ होगा, उन्हें वहां से जल्द से जल्द निकाल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गढ़वाल में कई स्थानों पर भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाएँ हुई है। बड़ी संख्या में सड़कें क्षतिग्रस्त हुई है और संपर्क मार्ग टूट गए हैं। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार मिल कर राहत एवं बचाव कार्य चला रहे हैं और हर संभव मदद मुहैया करा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के साथ मिलकर दिन-रात राहत एवं बचाव कार्यों में लगा हुआ है। सबको खाद्य सामग्री एवं स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

गढ़वाल सांसद ने कहा कि प्रशासन सभी फंसे हुए लोगों से निरंतर संपर्क में है और सभी लोगों को फ़ोन भी उपलब्ध कराया है ताकि वे अपने परिजनों से संपर्क कर सके। अधिकाँश लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है और बाकी लोगों को भी निकाला जा रहा है। बचाव कार्य तेजी से और सही से चल रहा है। हमारी पहली प्राथमिकता यह है कि रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो जाए, उसके बाद जहाँ-जहाँ पर मार्ग बाधित हुए हैं या सड़के क्षतिग्रस्त हुई हैं, उनको मरम्मत कर उन मार्गों को पुनः चालू किया जाए। स्थानीय प्रशासन मिनिस्ट्री ऑफ़ रोड ट्रांसपोर्ट की सभी अधिकारियों के संपर्क में हैं और हम माननीय केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी के साथ भी संपर्क में है। जैसे ही मौसम साफ होगा हम सुचारू रूप से पुनः आवागमन शुरू करने के प्रयास में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed